UP News: उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) द्वारा 1 अगस्त से कक्षा एक से लेकर 8 तक के छात्रो को 12-12 सौ रूपये उनके अभिभावको के खाते में भेजे जाएगे। छात्रो के खाते में इसलिए योगी सरकार द्वारा 12-12 सौ रूपये भेजे जा रहे हैं,ताकि छात्र अपना यूनीफॉर्म, स्वेटर, जूता-मोजा, स्कूल बैग और स्टेशनरी खुद खरीद सकेंगे। इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस दिन लखनऊ से पैसा भेजने की शुरुआत करेंगे।

पिछले साल भी भेजा गया था पैसा-

कक्षा एक से कक्षा 8 तक सरकारी विद्यालयों में दाखिला लेने वाले सभी बच्चों को एक साथ रुपये भेजे जाएगे। पिछली बार करीब 1 करोड़ 56 लाख छात्रों को पैसा भेजा गया था। इस बार भी 1 अगस्त से इस प्रक्रिया को शुरू कर दिया जाएगा।

पहले 1100 रूपये बच्चो को दिया जाता था-

रुपयों की बढ़ोतरी का प्रस्ताव पिछले दिनों योगी कैबिनेट की बैठक में पास किया गया था। कैबिनेट ने तय किया गया था। कि अब बच्चो को 1200 रूपये दिए जाएगे। इससे पहले छात्रो को 1100 रुपये दिये जाते थे। लेकिन इस बार स्टेशनरी के लिए सौ रुपये जोड़ते हुए 1200 दिये जाएंगे। ये धनराशि बच्चों के लिए दो जोड़ी यूनीफॉर्म, स्वेटर, जूता-मोजा, स्कूल बैग और स्टेशनरी की धनराशि डीबीटी के माध्यम से सीधे उनके माता, पिता या अभिभावकों के खाते में भेजी जाएगी।

इसके अलावा वित्त विभाग ने केन्द्रांश प्राप्त होने का इंतजार किये बिना ही निःशुल्क यूनीफॉर्म, स्वेटर, जूता-मोजा, स्कूल बैग और स्टेशनरी की पूरी धनराशि अग्रिम वित्तीय स्वीकृति प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी थी।