UP News: उत्तर प्रदेश सरकार यूपी में 10 से 12 फरवरी के बीच यूपी सरकार ग्लोबल इनवेस्टर समिट-2023 (GIS-23) का आयोजन करेगी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को इस ग्लोबल इन्वेस्टर समिट का रोडमैप तैयार कर लिया हैं। एक उच्चस्तरीय बैठक में योगी आदित्‍यनाथ ने कहा हैं कि ग्लोबल इन्वेस्टर समिट नए भारत के नए उत्तर प्रदेश की आकांक्षाओं को उड़ान देने वाला साबित हो सकता हैं। उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए आमंत्रित करने के लिए समिट के पहले विभिन्न देशों में रोड शो आयोजित करने की तैयारी की जा रही हैं। रोड शो आयोजन में फिक्की और सीआईआई जैसे औद्योगिक संगठनों का भी सहयोग लेने को लेकर बात चल रही हैं।

क्या कहा सीएम योगी ने-

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के संबंध में अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री के 'रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म' के मंत्र को आत्मसात करते हुए उत्तर प्रदेश देश में औद्योगिक निवेश के ड्रीम डेस्टिनेशन के रूप में ऊभर कर सामने आएगा। उत्तर प्रदेश, देश की छठी अर्थव्यवस्था से दूसरे नंबर की अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में आगे बढ़ रही हैं। तीन दिवसीय ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट अभूतपूर्व होगा, ऐतिहासिक होगा। 10, 11 और 12 फरवरी 2023 को आयोजित होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के आयोजन में हमें 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य पूरा करना होगा।

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा कि अंतरराष्ट्रीय रोड शो में मंत्रीगण उत्तर प्रदेश के ब्रांड एम्बेसेडर के रूप में कार्य करेगे। जल्द ही मंत्रीगणों के नेतृत्व में जाने वाले समूह का निर्धारण कर लिया जाएगा। ये रोड शो काफी भव्य होना चाहिए। औद्योगिक माहौल के साथ-साथ अपनी संस्कृति की भी ब्रांडिंग होनी चाहिए। अंतरराष्ट्रीय रोड शो के साथ-साथ दिल्ली अहमदाबाद, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद और चेन्नई में भी रोड शो आयोजित किया जाएगा।

इस आयोजन में यूपी के पार्टनर देश-

सीएम योगी ने कहा कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में पार्टनर कंट्री के रूप में अपनी सहभागिता के लिए सिंगापुर, फ्रांस, यूके और मॉरीशस ने स्वतःस्फूर्त से प्रस्ताव भेजा जा चुका हैं। इसी प्रकार, नीदरलैंड, कनाडा, यूएसए, जापान, इजरायल, स्वीडन, थाईलैंड, फ्रांस और सिंगापुर के राजदूतों व उच्चायुक्तों से भी संवाद करने की कोशिश की जा रही हैं।