UP News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में आज यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 का कर्टेन रेजर कार्यक्रम नई दिल्ली के सुषमा स्वराज प्रवासी भारतीय भवन में होगा। बता दे कि योगी सरकार ग्लोबल यूपी इन्वेस्टर्स समिट-2023 (UP GIS-2023 )के जरिए प्रदेश की अर्थव्यवस्था को 10 खरब डॉलर का बनाने के प्रयास में दिन-प्रतिदिन अग्रसर हो रही हैं। योगी सरकार का मानना हैं कि यूपी की अर्थव्यवस्था को 10 खरब तक पहुँचाने के लक्ष्य में यूपी इन्वेस्टर्स समिट बहुत बड़ी भूमिका अदा कर सकती हैं। तथा इसके अलावा यूपी के सीएम व मंत्रियों द्वारा इससे पहले विदेशी दौरा किया जाएगा।

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर एक शॉर्ट फिल्म का भी प्रदर्शन किया जाएगा। सीएम योगी इस कार्यक्रम में इन्वेस्टर्स की सुविधा के लिए पोर्टल का शुभारंभ करेंगे। यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 के 'लोगो' को भी लॉन्च किया जाएगा। तथा इसके अलावा विदेशी दौरे पर भी इस फिल्म को दिखाया जाएगा। कार्यक्रम में केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के सीएमडी व राजदूतों के साथ बात किया जाएगा।

इस कार्यक्रम में भारत सरकार के विभिन्न विभागों के सचिव और नीति आयोग के प्रतिनिधि भी हिस्सा लेंगे। तथा इसके अलावा कार्यक्रम में आईआईडीसी अरविंद कुमार निवेश की संभावनाओं पर प्रस्तुतिकरण देंगे. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना, औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी, एमएसएमई मंत्री राकेश सचान व वित्त राज्यमंत्री जसवंत सैनी केअलावा मुख्य सचिव डीएस मिश्रा, आईआईडीसी अरविंद कुमार और सचिव नियोजन आलोक कुमार भी मौजूद रहेगे।

यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 का आयोजन लखनऊ में 10-12 फरवरी तक होगा। तो वहीं आज इस कार्यक्रम में यूपी जीआईएस-23 के 'लोगो' और टैगलाइन का भी अनावरण किया जाएगा। यूपी सरकार का उद्देश्य राज्य के 5 शहरों को भी इन्वेस्टमेंट हब के तौर पर विकसित करना। तथा यूपी के संकलन का अनावरण, ऑनलाइन प्रोत्साहन प्रबंधन पोर्टल का शुभारंभ, निवेश सारथी और यूपी जीआईएस-2023 की ऑफिशियल वेबसाइट का भी शुभारंभ किया जाएगा। आज के इस कार्यक्रम में 25 से ज्यादा नीतियों पर फोकस किया जाएगा. एफडीआई को आकर्षित करने के लिए विशेष कदम उठाया गया हैं।