UP News: यूपी (Uttar Pradesh) के बीड़ी श्रमिकों के आश्रितों को केंद्र सरकार (Central Government) के द्वारा स्कॉलरशिप मिलेगा। केंद्र सरकार की इस स्कॉलरशिप का फायदा यूपी के चार लाख से अधिक बीड़ी श्रमिकों के आश्रितों को मिलेगा। यूपी में बीड़ी श्रमिकों के जो बच्चे पढ़ने में अच्छे हैं। लेकिन उन्हें उचित शिक्षा नहीं मिल पा रही हैं। उनके लिए केन्द्र सरकार द्वारा स्कीम (Central Government Scholarship For Beedi Worker's Children) चलायी जा रही हैं।

Scholarship In UP For Beedi Worker's Children-

यूपी में बीढ़ी श्रमिकों के आश्रितो के बच्चो को केन्द्र सरकार द्वारा बच्चो को पहले से ज्यादा स्कालर्शिप (UP Scholarship) दिया जाएगा। ये स्कॉलरशिप पहली से लेकर व्यावसायिक शिक्षा तक के लिए है। इससे लेबर वेलफेयर ऑर्गनाइजेशन लखनऊ जोन के अंतर्गत आने वाले कुल 464513 कैंडिडेट्स को फायदा मिलेगा।इस स्कॉलरशिप के लिए 30 सितंबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के पहले फेज की जांच 16 अक्टूबर तक होगी। तो वही दूसरे फेज की जांच 31 अक्टूबर तक की जाएगी। पोस्ट मैट्रिक वर्ग में 31 अक्टूबर तक आवेदन किया जा सकता हैं। इनकी प्रथम चरण की जांच 15 नवंबर तक होगी। तो वहीं दूसरे चरण की जांच 30 नवंबर तक होगी। इस स्कॉलरशिप को पाने के लिए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल scholarship.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Beedi Workers के बच्चो को इतनी स्कालर्शिप मिलेगी-

पहली से चौथी क्लास के स्टूडेट्स को स्कॉलरशिप (UP Scholarships) 1000 रुपए दी जाएगी। पहले इन छात्रो को 250 रुपए मिलते थे। 5वीं से 8वीं तक के छात्रों को 940 की जगह 1000 रुपए स्कालर्शिप मिलेंगे। और छात्राओं को बी 500 रुपए मिलेगी। 9वीं के छात्रों को 1140 और छात्राओं को 700 रुपए स्कॉलरशिप मिलती थी। जिसे अब बढ़ाकर समान रूप से 2000 रुपए कर दिया गया है। तो वहीं 10वीं के छात्रों को 2000 रुपए और 11वीं और 12वीं के छात्रों को 3000 रुपए स्कॉलरशिप (UP Scholarship) दी जाएगी।