UP News: जबसे इंटरनेट का उपयोग शुरू हो गया हैं। तबसे साइबर क्राइम का खतरा सामने लगा हैं। अब तो साइबर क्राइम इतना बढ़ चुका हैं। कि लोगो को पता भी नहीं चलता हैं और उनके बैंक से लेकर एक प्राइवेट चीजो इंटरनेट पर वायरल हो जाती हैं। सरकार द्वारा समय-समय पर इस खतरे से बचने के लिए अभियान चलाया जाता हैं। साइबर क्राइम से बचने के लिए फेमस चेहरो द्वारा सबको सतर्क रहने की सूचना दी जाती हैं। लेकिन अब साइबर क्राइम से बचने के लिए स्कूलो में बच्चो को तैयार किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश सरकार ने स्कूलों और कॉलेजों को साइबर क्लब तैयार करने और स्टूडेंट्स में जागरूकता पैदा करने के लिए कहा गया हैं। क्लब में वर्कशॉप, सेमिनार, इंटरैक्टिव और क्रिएटिव सेशन ऑर्गेनाइज किए जाएंगे। बता दे कि स्कूल-कॉलेज में बनाए जाने वाले क्लब बच्चों को ऑनलाइन रहने के दौरान अपनाई जाने वाले तरीकों, कंप्यूटर को ठीक से बंद करने के संबंध में नियमित अंतराल पर केस स्टडी, कंप्यूटर में अपडेटेड एंटीवायरस सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल एवं मैनटेन करने का तरीका, अपडेटेड इंटरनेट ब्राउजर और कंप्यूटर की असामान्य गतिविधि और प्रॉब्लम के प्रति अलर्ट करेंगे।

स्कूल में बच्चो को सिखाया जाएगा। कि किस तरह से पासवर्ड चेंज करना चाहिए। अगर आपको कोई अंजान व्यक्ति ईमेल या अटैचमेंट भेजता है, तो उसे ओपन नहीं करना है। इसके अलावा बच्चो को अनजान लोगो से दोस्ती ना करने से तो वहीं इन कंटेट शेयर करते हुए सावधान रहें और किसी भी तरह की प्रोफाइल बनाते समय सबसे स्ट्रॉन्ग प्राइवेसी सेटिंग्स के बारे में बताया जाएगा। अन्य जानकारियों में वाई-फाई को लेकर मिलने वाली जानकारी भी साझा की जाएगी। अनजान वाई-फाई से ना जुड़ने के लिए भी कहा जाएगा।

नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल के अनुसार, 50 प्रतिशत से अधिक साइबर क्राइम ऑनलाइन वित्तीय धोखाधड़ी से संबंधित हैं। तो वहीं राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा, 'साइबर क्राइम की बढ़ती घटनाओं के मद्देनजर, युवाओं में जागरूकता फैलाना जरूरी है, जो आगे बढ़कर नेतृत्व कर सकते हैं और इसे रोकने में मदद कर सकते हैं।'