UP News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना (Satish Mahana) ने अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मेलन (All India Presiding Officers Conference) में शामिल हुए थे। लखनऊ में इसको लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की गई हैं। सतीश महाना ने इस दौरान कहा कि अधिकारी सम्मेलन में यह तय कि विधानसभा में 'बेस्ट एमएलए' का अवार्ड दिया जाएगा।

दिसंबर तक जितने भी सत्र आयोजित किए जाएंगे, उसमें यूपी में भी बेस्ट एमएलए का अवॉर्ड (Best MLA Award) भी दिया जाएगा। सतीश महाना ने कहा कि अवार्ड की प्रक्रिया अभी तैयार कि जा रही हैं। सतीश महाना से जब 90 दिन तक विधानसभा में कार्यवाही चलने के बारे में सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'विधानसभा का सत्र लंबा चले इसपर भी विचार किया जा रहा हैं। इस बार का बजट सत्र लंबा चलेगा।

जी-20 में सभी विधानसभाओं को अपने बारे में जानकारी रखने का अवसर मिलेगा। उन्होने आगे कहा कि यूपी विधानसभा के सदस्यों की संख्या देश के किसी भी विधानसभा से सबसे अधिक है। 403 सदस्यों वाली विधानसभा की देश की प्रगति में बड़ा योगदान हैं। अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मेलन में इसका आह्वान किया जाएगा। कुल मिलाकर विधाई निकायों के लिए आठ संकल्प पास हुए हैं।

सतीश महाना बुधवार को इस सम्मेलन में शिरकत की थी जिसकी मेजबानी राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र द्वारा किया गया हैं। इस सम्मेलन के समापन कार्यक्रम में लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला भी शामिल हुए हैं। यूपी में इस समय जी-20 सम्मेलन के लिए तैयारियाँ तेज हो गयी हैं। योगी सरकार के मंत्री इस सम्मेलन को सफल बनाने के लिए बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं।