CM Yogi Adityanath Mumbai Visit: उत्तर प्रदेश में ग्लोबल सबमिट को लेकर तैयारी जोरो-शोरो से शुरू हो चुकी हैं। जिसकी वजह से योगी सरकार के मंत्रिगण जहाँ विदेशो के दौरे पर गए थे। और वहाँ से निवेश को भारत लाने की कोशिश कर रहे थे। तो वहीं स्वंय सीएम योगीआदित्यनाथ दो दिवसीय मुम्बई के दौरे पर थे। जहाँ उन्होने मुम्बई के राज्यपाल, सीएम व फिल्म क्रियटरो से बातचीत की। तथा नोएडा फिल्म सिटी बनाने के लिए उन्होने बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार (Akshay Kumar) से भी ताज होटल में बातचीत की। बताया जा रहा हैं कि सीएम योगी का मुम्बई दौरा पूरा हो चुका हैं और वो प्रदेश 5 करोड़ से भी ज्यादा के निवेश के साथ लौट चुके हैं।

गोदरेज समूह के 04 कारखाने पहले से संचालित हैं। तो वहीं बाराबंकी में जल्द नया कारखाना शुरू हो जाएगा। गोदरेज समूह नये शहर के विकास में सहभागी बनने को तैयार है। इसके साथ ही लोढ़ा ग्रुप अयोध्या, वाराणसी और गोरखपुर में आवास परियोजनाएँ लाएगी। इसके साथ ही रैमकी ग्रुप हैदराबाद में अपने फार्मा पार्क की तर्ज पर यूपी में भी एक निजी फार्मा पार्क की स्थापना को इच्छुक है। तथा इसके अलावा, एसटीपी और सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट के बारे में भी अपना प्रस्ताव रखा हैं। समूह के संस्थापक एए रामी रेड्डी ने मुख्यमंत्री से लखनऊ और कानपुर के बीच एक सैटेलाइट सिटी के विकास में सहयोग का प्रस्ताव भी दिया हैं। इसके अलावा कोकिलाबेन धीरूभाई अम्बानी अस्पताल की ओर से मुख्यमंत्री से भेंट करते हुए डॉ. तुषार मोतीवाला ने कानपुर में हब एंड स्पोक मॉडल पर कोकिलाबेन धीरूभाई अस्पताल खोलने की,अपनी योजना बताई हैं।

मुंबई दौरे के दौरान मुख्यमंत्री के साथ रिलायंस, टाटा संस, अडानी, गोदरेज, बिरला, पिरामल, वेदांता, पार्ले, हिंदुजा, लोढ़ा और रैमकी सहित दो दर्जन से अधिक उद्योगपतियों से मुलाकात की हैं। तो वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अम्बानी ने पूरे यूपी में 5जी इंटरनेट कनेक्टिविटी पहुंचाने और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से उत्तर प्रदेश के गांवों तक बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने सहित इलेक्ट्रोनिक्स मैन्युफैक्चरिंग और, ग्रीन एनर्जी सेक्टर में बड़े निवेश करने की बात कही हैं। इसके साथ ही अडानी समूह पीपीपी मोड पर मेडिकल कॉलेज की स्थापना के साथ-साथ नोएडा में 10 हजार युवाओं की क्षमता वाला कौशल विकास केंद्र स्थापित करने का भी प्रस्ताव रखा हैं। इसके अलावा, साइलोज, स्मार्ट मीटर मैन्युफैक्चरिंग में भी अडानी समूह निवेश करेगा।

इसके अलावा सीएम योगी ने यूपी डिफेंस कॉरीडोर में ब्राजील के बाद दुनिया का सबसे बड़ा एमयूनिशन हब बनाने की कार्ययोजना पर विस्तार से चर्चा की हैं। यूपी के हर जिले में मेडिकल कॉलेजों की स्थापना की नीति से खासे प्रभावित करन अडानी ने बलिया और श्रावस्ती में पीपीपी मोड पर मेडिकल कॉलेज की स्थापना करने का प्रस्ताव भी रखा गया हैं।

रला समूह ने यूपी की सेक्टोरल नीतियों की सराहना की और फ़ूड प्रोसेसिंग, डेटा सेंटर, वेयरहाउसिंग व लॉजिस्टिक्स में साथ-साथ सोलर एनर्जी सेक्टर में निवेश के लिए मुख्यमंत्री से अपनी कार्ययोजना की बात की तो वहीं पिरामल एंटरप्राइजेज के अजय पिरामल ने कहा कि कंपनी अपने सामाजिक उत्तरदायित्वों म निर्वहन के लिए भी बात की हैं। जेएसडब्ल्यू ग्रुप के एमडी सज्जन जिंदल ने पॉवर जनरेशन के लिए सोनभद्र में अत्याधुनिक तकनीक वाले पम्प स्टोरेज प्लांट की स्थापना, कानपुर में ईवी मैन्युफैक्चरिंग इकाई की स्थापना और एक नई पेंट इकाई लगाने पर भी चर्चा किया हैं।

जिंदल ने कानपुर में एक मंदिर और नैमिषधाम के विकास में सहभागी बनने की भी बात की हैं। हीरानन्दानी समूह के मुखिया दर्शन हिरानन्दानी ने नई परियोजनाओं के लिए एमओयू करते हुए विदेशी पार्टनर के सहयोग से सेमीकंडक्टर निवेश की योजना पर चर्चा की तो टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक और आध्यात्मिक महत्व पर चर्चा की हैं। एयर इंडिया की उड़ान सेवा बहुत जल्द यूपी के सभी एयरपोर्टो पर उपलब्ध होगी, साथ ही सभी आध्यात्मिक महत्व वाले स्थलों पर होटल की भी स्थापना करेगी।

हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड के संजीव मेहता ने मुख्यमंत्री से कहा कि उनकी कंपनी एटा, उरई, हमीरपुर आदि में 5 इकाइयां पहले से ही संचालित हैं। और इसके विस्तार पर कार्य चल रहा हैं।

इसके साथ ही 16 जिलों में गैस और लोअर डिस्ट्रीब्यूशन कर रहे टोरंट पॉवर के जिनल मेहता ने बताया कि कंपनी के अभी की परियोजना में 5000 रोजगार पैदा हुए हैं और इसमें 90 फीसदी लाभ स्थानीय युवाओं को मिलेगा। वेदांता रिसोर्सेज के मुखिया अनिल अग्रवाल नोएडा में इलेक्ट्रॉनिक्स और ईवी सेक्टर में रिसर्च एंड डिवेलपमेंट की बड़ी परियोजना लाने जा रहे हैं। मोबाइल व टैबलेट पर लगने वाले ग्लास के निर्माण के लिए गोरखपुर में ग्लास मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने की योजना गोरखपुर में करेंगे।