G-20 Summit: जी-20 सम्मिट जोकि अप्रैल से अगस्त के महीने तक प्रस्तावित इस बैठक में जी 20 देशों के मेहमान शमिल किया जाएगा। इस सम्मेलन को लेकर तैयारियाँ शुरू कर दी गई हैं। इस सम्मेलन में शामिल होने वाले मेहमानों का स्वागत बनारस की गुलाबी मीनाकारी (Gulabi Meenakari) से किया जाएगा। इसके पीछे का मुख्य उद्देश्य हैं यहां की हस्तकला और संस्कृति से विदेशी मेहमानो को परिचित कराना ताकि यहाँ की संस्कृति व हस्तकला का प्रचार-प्रसार विदेशो तक हो।

लखनऊ के ओडीओपी (ODOP) ऑफिस से बनारस (Banaras) के गुलाबी मीनाकारी हस्तशिल्पियों के पास ऑर्डर भी आए हुए हैं। जिसके लिए यहाँ के कारीगर दिन-रात तैयारी करने में छुटे हुए हैं। वहाँ के वाराणसी (Varanasi) के गाय घाट इलाके में नेशनल अवॉर्डी रमेश कुमार विश्वकर्मा का परिवार इस व्यवसाय से जुडा हुआ हैं। जो दिन-रात प्रयत्न कर रहे हैं। उन्होने बताया कि 2000 सेट तैयार करने के लिए आर्डर आया था।

उन्होने बताया कि इस ऑर्डर को तैयार करने के लिए 3 महीने व 20 दिन का समय लगेगा। उन्होने बताया कि पीएम मोदी और सीएम योगी काशी की इस 400 साल पुरानी कलाकारी की ब्रांडिंग कर रहे हैं। उन्होने बताया कि इस ऑर्डर को 30 जनवरी तक पूरा करके भेजना हैं।

बता दे कि G20 समूह में यूरोपियन यूनियन, फ्राँस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, कोरिया गणराज्य, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका,अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राज़ील, कनाडा व चीन शामिल हैं। इस बार ये सम्मेलन भारत में होने वाला हैं। इसलिए इस सम्मेलन को सफल बनाने के लिए पूरी तरह से प्रयास किया जा रहा हैं।