Uttar Pradesh: भारत सरकार द्वारा जल जीवन मिशन के कराए गए ताजा सर्वेक्षण रिपोर्ट में यूपी ने बड़ी कामयाबी दर्ज की हैं।. बता दे कि यूपी के दो शहर ऐसे हैं, जिनको तीन स्टार मिले हैं। साथ यूपी देश का ऐसा राज्य बन गया है, जिसके कई जिले अक्टूबर माह से दिसम्बर माह तक लगातार सर्वे के टॉप फाइव श्रेणी में बना हुआ हैं। CM योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में जल जीवन मिशन की योजना यूपी में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।

यूपी के दो जिले गाजियाबाद और महोबा पहली बार जल जीवन सर्वेक्षण की तीन सितारा श्रेणी में शामिल हुआ हैं। यूपी में जन-जन तक स्वच्छ पेजयल पहुंचाने का अभियान ने तेजी पकड़ ली हैं। सभी जिलों में लक्ष्य को पूरा करने के लिए संबंधित अधिकारी-कर्मचारी अपने स्तर से हर संभव कार्य करने की कोशिश कर रहे हैं। यूपी में हर घर जल योजना की प्रगति का आंदाजा इसी से लगाया जा सकता हैं। 3 जनवरी के ताजा आंकड़ों में बेस्ट परफार्मिंग जिलों में अचीवर्स श्रेणी में महोबा के साथ अब गाजियाबाद भी शामिल हो चुका हैं।

इसके साथ ही यूपी के ये राज्य 2 स्टार की श्रेणी में आए हैं। जिसमें शाहजहांपुर, झांसी और चित्रकूट हैं तो वहीं एस्पिरेंट श्रेणी में कासगंज, फतेहपुर और श्रावस्ती शामिल हैं। 3 स्टार रेटिंग के साथ महोबा ने अचीवर्स की श्रेणी में अपना स्थान बनाया हैं। यदि हम पहले दिसम्बर माह के आंकड़ों पर नजर डालें तो विभिन्न मानकों को पूरा करते हुए बेस्ट परफार्मिंग जिलों में टू स्टार की रेटिंग के साथ गाजियाबाद और बुलंदशहर शामिलल थे। तो वहीं फास्ट मूविंग जिलों में दो स्टार रेटिंग के साथ ललितपुर, मिर्जापुर और हमीरपुर को स्थान मिला हैं।

वन स्टार की श्रेणी में यूपी के शाहजहांपुर, बरेली और झांसी शामिल हैं। अक्टूबर माह में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले यूपी के जिलों में शाहजहांपुर, बुलंदशहर और बरेली का नाम शामिल हैं। तो वहीं नवम्बर माह में एस्पिरेंट श्रेणी में शाहजहांपुर, बरेली और चित्रकूट और परफोर्मिंग जिलों में महोबा शामिल था।