Magh Mela 2023: प्रयागराज में माघ के मेले के आयोजन की व्यवस्थाऐं होने लगी हैं। जिसमें इस बार यूपी सरकार के पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने के सपने पर ध्यान दिया हैं। इस बार माघ मेला 2023 को नो प्लास्टिक जोन घोषित किया गया है। यानी कोई भी श्रद्धालु आठ किलोमीटर के दायरे में बसे मेले के अंदर प्लास्टिक का उपयोग नहीं कर सकता हैं। यदि कोई भूलवश ऐसा करते हुए पकड़ा जाता हैं तो उसे कोई सजा नहीं मिलेगी। बल्कि उसके प्लास्टिक बैग को मेला प्राधिकरण की ओर से ले लिया जाएगा।

इस कैरी बैग की खासियत यह होगी कि यह आसानी से मिट्टी में डीकंपोज हो जाएगा। जिसकी वजह से पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं होगा। मेले को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए स्वच्छता विभाग प्रयासरत हो गया हैं। योगी सरकार ने इस बार के माघ मेले को 2025 के महाकुंभ के रिहर्सल के तौर पर आयोजित करने का फैसला लिया गया हैं। जिसकी वजह से कई सारी व्यवस्थाऐं की गई हैं। मेला स्वच्छता हो देखते हुए तो वहीं मेले में आने वाले श्रद्धालु स्वच्छता और सफाई का विशेष ध्यान देने के लिए अपील की गई हैं।

देश, प्रदेश, जिलों से आने वाले सभी श्रद्धालु यह सुनिश्चित कर लें कि इस बार मेले में प्लास्टिक का थैला नहीं लाए। पर्यावरण के साथ मांग मेले को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए हमारा सहयोग करे। 12 से 20 जनवरी तक मेघ मेले का आयोजन किया जाएगा।मेला समिति के एक सदस्य के मुताबिक इस बार माघ मेले में 5 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद जताई जा रही हैं। जिसमें से 20 लाख अल्पवासी हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार माघ मेले में शामिल होने वाली भारी भीड़ और वहां तक पहुंचने के लिए होने वाली असुविधाओं को देखते हुए, इस रुट पर निरस्त की गई ट्रेनों को बहाल कर दिया गया हैं। जिसमें मनवर संगम एक्सप्रेस ट्रेन, प्रयागराज संगम बस्ती एक्सप्रेस, प्रयागराज संगम जौनपुर जंक्शन स्पेशल और प्रयागराज संगम हरिद्वार एक्सप्रेस को दोबारा चलाया गया हैं।