UP Board Exam 2023: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, UPMSP ने यूपी बोर्ड ने 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2023 का टाइम टेबल कल जारी कर दिया गया। जिसके अनुसार इस बार बोर्ड की परीक्षाऐं 16 फरवरी 2023 से शुरू होगी। तो वहीं 10वीं की परीक्षा 3 मार्च तक जबकि 12वीं की परीक्षा 4 मार्च तक होगी। बोर्ड द्वारा डेटशीट जारी होने के बाद से अब एग्जाम सेंटर्स पर सरकार द्वारा कड़ी व्यवस्था पर ध्यान दिया जा रहा हैं। ताकि किसी प्रकार की छात्रो द्वारा नकल ना की जा सके।

यूपी बोर्ड ने परीक्षा में नकल रोकने के लिए कड़े इंतजाम किए गए हैं। इसके साथ ही इस बार की बोर्ड परीक्षा की कापियों में बारकोड की व्यवस्था की गई हैं। बोर्ड के इतिहास में पहली बार बारकोड का प्रयोग किया गया हैं। करीब साढ़े तीन करोड़ कापियों में इस बारकोड का प्रयोग किया गया हैं। परीक्षा के बाद कॉपियों की रैंडम चेकिंग भी की जाएगी। जिससे नकल के मामले पकड़ में आ जाए। परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी और वॉइस रिकॉर्डिंग का उपयोग भी किया जाएगा।

यूपी बोर्ड की पेपर ले जाने वाली गाड़ी में भी जीपीएस लगा होगा. जिससे गाड़ी की ट्रैकिंग की जाएगी। जिसके रूकते ही कंट्रोल रूम को सूचना मिल जाएगी। कैमरे भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस युक्त होंगे। जिसमें किसी भी प्रकार की हलचल होने पर तुरंत सूचना मिल जाएगी। बोर्ड द्वारा इस बार हर एक प्रकार की नामुमकिन कोशिश की गई हैं। जिससे वो नकल को रोक सके। ताकि छात्रो के मेहनत पर पानी ना फिर सके।