UP Global Investors Summit 2023: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में फरवरी माह में बहुत बड़ा सम्मिट होने जा रहा हैं। जिसको सफल बनाने के लिए उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ समेत अन्य नेता भी लगातार प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए वो भारत समेत विदेशो तक की यात्रा कर रहे हैं। जिसके जरिए वो यूपी में ज्यादा से ज्यादा निवेश ला सके।

उत्तर प्रदेश में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-23 को सफल बनाने के लिए व यूपी को नंबर वन राज्य बनाने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ व उनके मंत्रि कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। वो हर एक अद्यौगिक राज्यो से यूपी में निवेश के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर कर रहे हैं। बता दे कि अहमदाबाद के द क्राउन प्लाज़ा होटल में सीएम योगी की टीम अहमदाबाद के निवेशकों के साथ वन-टू-वन बीटूजी मीटिंग्स और रोड शो किया। इस एमओयू के जरिए प्रदेश में प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से 50 हजार से ज़्यादा रोजगार के अवसर मिलेंगे। क्योकि निवेशको ने हजार करोड़ के निवेश की इच्छा जाहिर की हैं।

कैबिनेट मिनिस्टर अर्बन डेवलपमेंट एंड एनर्जी और कैबिनेट मिनिस्टर पीडब्ल्यूडी जितिन प्रसाद ने योगी सरकार की निवेश फ्रेंडली नीतियों के बारे में जिक्र करते हुए उद्योगपतियों को उत्तर प्रदेश में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया हैं। गुजरात में हुए रोड शो व मीटिंग के दौरान सबसे बड़ा एमओयू गुजरात की नामचीन फ़ार्मा कम्पनी टोरेंट फ़ार्मा की ओर से किया गया जो 25 हज़ार करोड़ रुपए का हैं। इसके अलावा अमूल इंडिया ने यूपी के बागपत में नया मिल्क प्लांट लगाने के लिये 900 करोड़ का एमओयू हस्ताक्षर किया हैं। बता दे कि कुल 22 एमओयू 38 हज़ार करोड़ रूपए तक हस्ताक्षर किए गए हैं।

गुजरात से उत्तर प्रदेश को मिल्क प्रॉसेसिंग यूनिट्स, डाटा सेंटर, लजिस्टिक्स एंड वेयरहाउसिंग, डेयरी फ़र्म,मेडिकल डिवाइस पार्क, रिसर्च एंड डिवेलप्मेंट लैब, ट्रेनिंग ऑफ हेरडसमैन, रेनेबल एनर्जी, सोलर सिटी, पर्यटन, केमिकल सेक्टर, फ़ूड एंड बेवरेज इंडस्ट्री, फ़ार्मा पार्क, ग्रीन हाइड्रोजन, इन्फ़्रस्ट्रक्चर, टेक्स्टाइल, मैन्युफ़ैक्चर, फ़ार्मसूटिकल,ड्रग्स, हेल्थकेयर प्रोडक्ट, होटल इंडस्ट्री, स्पोर्ट्स इंडस्ट्री, वेस्ट मैनेजमेंट साल्यूशन, मल्टी स्पेशल्टी हॉस्पिटल, हाइड्रो पावर प्लांट, पेट्रोकेमिकल इंडस्ट्री व आदि सेक्टर में निवेश को लेकर एमओयू साइन किया गया हैं।