UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड की परीक्षा पैटर्न में हुआ बदलाव

Update: 2023-01-20 08:14 GMT

UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रो को इस बार के एग्जाम पैटर्न के बारे में जानकारी होनी चाहिए। यदि उनको इसके बारे जानकारी नहीं होगी तो उनके लिए परेशानी साबित हो सकती हैं। क्योकि उत्तर प्रदेश बोर्ड कक्षा 10वीं के परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया जा चुका हैं।  इसलिए छात्रो को नए पैटर्न के बारे में जानकारी पहले ही होनी चाहिए। नहीं इसका असर उनके रिजल्ट पर पड़ सकता हैं। 

यूपी बोर्ड कक्षा 10 एग्जाम पैटर्न 2023-

यूपी बोर्ड की परीक्षा हर  साल की तरह इस बार भी 70 नंबरो की ही होगी। लेकिन इस बार उन 70 नंबर में से 50 नंबर की लिखित परीक्षा  होगी। तो वहीं 20 नंबर की बहुविकल्पीय परीक्षा होगी। इन बहुविक्लपीय परीक्षा के लिए उम्मीदवारो को एक ओएमआर शीट प्रदान की जाएगी। इस ओएमआर शीट के बारे में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) पर जानकारी प्रदान कर दी गई हैं। जो उम्मीदवार इससे संबंधित जानकारी के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। 

इससे पहले 2021-22 में सभी स्कूलो के छात्रो को कक्षा 9वीं की परीक्षा में ओएमआर शीट पर परीक्षा कराए जाने के निर्देश दिए गए थे। जिसके अनुसार सभी स्कूलो में ओएमआर शीट पर परीक्षा हुई थी। छात्रो को ओएमआए शीट को सावधानी पूर्वक भरना चाहिए। नहीं उनकी गलती की वजह से उनके 20 नंबर कट सकते हैं। क्योकि ओएमआर शीट का मूल्याकंन कम्प्यूटर द्वारा होगा। 

यूपी बोर्ड एग्जाम टाइम टेबल 2023-

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा टाइम टेबल पहले ही जारी कर दिया गया हैं। जिसके अनुसार यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा 16 फरवरी 2023 से आयोजित कराई जाएगी। और ये परीक्षा 03 मार्च तक चलेगी। सुबह के शिफ्ट में 08.15 से लेकर दोपहर 11.15 तक परीक्षा आयोजित करायी जाएगी। 

Tags:    

Similar News