NCRT की किताबों से हटेगा पॉलीटिकल का ये चैप्टर

हटाया गया ये चैप्टर-

Update: 2023-09-15 09:18 GMT

NCRET: एनसीईआरटी की तरफ से लगातार सिलेब्स में बदलाव किया जा रहा हैं। अब एनसीईआरटी ने अपनी किताब से डेमोक्रेसी चैप्टर को ही हटा दिया हैं। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद ने कोरोना काल के दौरान हुई पाठ्यक्रम समीक्षा में इससे जुड़ा पूरा चैप्टर हटा दिया गया हैं।

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान व प्रशिक्षण परिषद (NCRET) की तरफ से कहा गया हैं कि कोरोना महामारी को देखते हुए छात्रों का बोझ कम करने के लिए क्लास 10वीं की पाठ्यपुस्तक से तत्वों, लोकतंत्र, राजनीतिक दलों (पूर्ण पृष्ठ) व लोकतंत्र की चुनौतियों के आवधिक वर्गीकरण के पूर्ण अध्यायों को हटा दिया हैं। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंसाध व प्रशिक्षण परिषद की तरफ से केमिस्ट्री से पीरियाडिक टेबल को भी हटाया गया हैं।

हटाया गया ये चैप्टर-

एनसीईआरटी के फैसले के बाद वैज्ञानिकों व शिक्षकों ने क्लास 10 के सिलेबस से महत्वपूर्ण चैप्टर हटाने को लेकर चिंता व्यक्ति की हैं। एक्सपर्ट्स का कहना हैं कि 10वीं क्लास के सिलेब्स से पीरियाडिक टेबल हटाने के चलते छात्रों को जरूरी केमिस्ट्री प्रिंसिपल्स को समझने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता हैं। बीते दिनों क्लास 9 व क्लास 10 की विज्ञान की पाठ्यपुस्तकों से चार्ल्स डार्विन के विकास के सिद्धांत को हटाने का भी निर्णय लिया गया था।

जबकि कई एक्सपर्ट्स कहते हैं कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 रचनात्मक मानसिकता के साथ अनुभवात्मक सीखने के अवसर प्रदाने करने पर जोर दिया जाता हैं।

Similar News