UGC New Guideline; यूजीसी ने हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूशंन के लिए तैयार की नई गाइडलाइन

UGC New Guideline; यूजीसी ने हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूसंस के लिए नई गाइड लाइंन जारी कर कहा कि पढ़ाई के साथ ही फिजिकल फिटनेस पर भी जोर दे।

Update: 2022-05-05 02:58 GMT

UGC New Guideline; यूजीसी ने हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूशंस के लिए तैयार की नयी गाइडलाइन कहा कि- बच्चो की पढ़ाई के साथ-साथ उनके फिजिकल फिटनेस को बढ़ावा देना ज्यादा जरूरी हैं। इससे छात्रो को काफी मद्द मिलेगी और उनकी मानसिक स्थिति भी बिल्कुल फीट रहेगी। क्योकि वर्तमान समय में देखा जा रहा हैं, कि हर एक उम्र के लोग तनाव का शिकार हो रहे है, जिसमें स्कूलो में पढ़ने वाले छात्र भी शामिल हैं। अगर पढ़ाई के साथ-साथ फिजिकल फिटनेस को बढ़ावा दिया जायेगा तो छात्र तनाव का शिकार नहीं होगे और इसके साथ-साथ उनका पढ़ाई व अन्य चीजो में भी मन लगेगा। 

UGC New Guideline-

दिल्ली; यूजीसी ने हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूशंस में पढ़ाई के साथ ही फिजिकल फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए नई गाइडलाइंस तैयार की हैं। इनमें कैंपस में जीवंत माहौल, स्पोटर्स एक्टिविटीज में हर छात्र की हिस्सेदारी और तनाव व इमोशनल प्रॉबल्म से जुड़े मैनेजमेंट के लिए स्टूडेंट सर्विस सेंटर्स बनाना भी इसमें शामिल हैं। इसके बारे में यूजीसी के प्रेसीडेंट प्रो. एम.जगदीश कुमार ने कहा कि- छात्रों को विभिन्न प्रकार के तनाव दवाब और उनकी व्यवहार संबंधी परेशानियों से बचाने और मानसिक स्थिति को मजबूत करने के लिए जरूरी हैं।

स्टूडेट्स सर्विस सेंटर बनाये जायेगे-

यूजीसी ने कहा कि इंस्टीट्यूशंस में स्टूडेंट्स के लिए सर्विस सेंटर भी बनाये जायेगे, जो छात्रो को तनाव और इमोशनल प्रॉबम्स से जुड़ी समस्याओं से निपटाने के लिए जिम्मेदार होंगे। इनमें वो छात्र खासतौर पर शामिल होंगे, जिनका बैकग्राउंड रूरल हो और इसके साथ ही डिफरेंट कल्चर बैकग्राउंड की छात्राओं और स्पेशल नीड वाले छात्रो की इसमें जरूर मद्द की जाएगी। इसके लिए महत्वपूर्ण इंतजाम किये जायेगे कि छात्र किसी प्रकार की मेंटल परेशानी का हिस्सा ना बने। 

पढ़ाई के लिए सबसे ज्यादा जरूरी हैं, स्वस्थ्य मस्तिक, अगर मस्तिष्क ही स्वास्थ्य नहीं और तनाव ग्रसित हैं, तथा दिमाग तो पढ़ाई में मन कैसे लगेगा। 


Tags:    

Similar News