CUET UG 2024 रजिस्ट्रेशन कबसे शुरू होगा व जानिए कब व कितने शिफ्ट में होगी परीक्षा

CUET UG 2024 Registration: मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सीयूईटी यूजी 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन 19 फरवरी तक शुरू हो सकता है, हालांकि NTA ने रजिस्ट्रेशन की डेट नहीं जारी की है.

Update: 2024-02-13 16:00 GMT

CUET UG 2024 Registration: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की तरफ से जल्द ही सीयूईटी यूजी 2024 का एप्लीकेशन फॉर्म जारी कर दिया जाएगा। सीयूईटी पीजी 2024 के लिए इस बार नई वेबसाइट लॉन्च कर दी गई है। ऐसे में संभावना जताया जा रहा है कि एनटीए सीयूईटी यूजी 2024 रजिस्ट्रेशन के लिए भी एक नया पोर्टल लॉन्च कर सकता है। लास्ट ईयर CUET UG के लिए 28 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन किया था। जिनमें यूपी के उम्मीदवारों की संख्या सबसे अधिक थी। 

 मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सीयूईटी यूजी 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन 19 फरवरी तक शुरू हो सकता है, हालांकि NTA  ने रजिस्ट्रेशन की डेट नहीं जारी की है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी डिटेल नोटिफिकेशन जारी करेगी व आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। इस बार कई बदलाव भी किया गया है। सीयूईटी यूजी में सिर्फ 6 टेस्ट पेपर चुनने का ही विकल्प छात्रों को दिया जाएगा। पहले 10 विकल्प चुनने की अनुमति थी। तो वहीं जिन विषयों के लिए रजिस्ट्रेशन अधिक होगा। उस विषय की परीक्षा का आयोजन ओएमआर शीट पर किया जाएगा।

कब व कितने शिफ्ट में होगी परीक्षा-

परीक्षा का आयोजन 15 मई से 31 मई 2024 तक किया जाएगा। परीक्षा का आयोजन देशभर में निर्धारित केंद्रों पर हर दिन 3 शिफ्ट में किया जाएगा। सीयूईटी यूजी स्कोरकार्ड के माध्यम से डीयू, जेएनयू, बीएचयू समेत विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालयों में यूजी कार्यक्रमों में एडमिशन मिलेगा। 

बता दें कि सीयूईटी पीजी 2024 (CUET PG 224) के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया समाप्त हो गई है। ऐसे में सीयूईटी यूजी के लिए एनटीए कभी भी डिटेल नोटिफिकेशन जारी कर सकता है व आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन मोड के माध्यम से सबमिट किया जाएगा। 

डाक या अन्य माध्यमों से आवेदन नहीं किया जा सकता है। यूजी व पीजी एडमिशन के लिए सभी केंद्रीय विश्वविद्यालय कट ऑफ जारी करते है व उसी के माध्यम से एडमिशन होता है। 12वीं पास व इंटरमीडिएट की परीक्षा दे रहे उम्मीदवार सीयूईटी यूजी 2024 के लिए आवेदन कर सकते है। 

Tags:    

Similar News