Raju Srivastav के जीवन से जुड़े वो तथ्य जिसे हर किसी को जानना चाहिए

मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastav) का बुधवार को निधन हो गया हैं। प्रधानमंत्री समेत सभी ने दी नम आँखो से विदाई

Update: 2022-09-21 08:51 GMT

मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastav) का बुधवार को निधन हो गया हैं। उनके निधन से कॉमेडी जगत को एक बहुत बड़ा झटका लगा हैं। प्रधानमंत्री से लेकर हर किसी ने नम आँखो से दी इस लेजेंड को विदाई, कल राजू श्रीवास्तव का दिल्ली में होगा अंतिम संस्क


राजू श्रीवास्तव जिन्होने गजोधर बनकर घर-घर में अपनी एक अलग-ही पहचान बनायी थी। वास्तव में अगर लॉफ्टर शो का रियल किरदार कोई था तो वो राजू श्रीवास्तव ही थे। उन्होने अपने करियर की शुरूआत कानपुर में लोगो के छोटे-मोटे फंशन में कॉमेडी करके की थी। जहाँ उनको उतना पैसा तो नहीं मिलता था। लेकिन उनके दिल को सुकून जरूर मिलता था। क्योकि बचपन से ही वो कॉमेडियन बनना चाहते थे। लेकिन राजू के पापा जो कि पेशे से एक कवि थे वो चाहते थे कि उनका बेटा पढ़े। 


राजू श्रीवास्तव ने अपने करियर के शुरूआती दिनो में मुम्बई में ऑटो रिक्शा तक चलाया था। उन्होने बॉलीवुड की कई सारी फिल्मों में भी कामा किया हैं जैसे- अनिल कपूर की फिल्म तेजाब, बाजीगर, आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया, मैं प्रेम की दीवानी हूं और कैदी इसके अलावा फिल्म मैंने प्यार किया में ट्रक क्लीनर का रोल किया था। बॉम्बे टू गोवा मिस्टर आजाद, अभय, विद्यार्थी, जहां जाइएगा हमें पाइएगा, भावनाओं को समझो, बारूद और ट्वायलेट एक प्रेम कथा में भी काम किया था।


लेकिन राजू को असली पहचान स्टैंड कॉमेडी के शो में उनके किरदार गजोधर से मिली थी। उनका आज भी ट्रेन वाला जोक सोशल मीडिया पर वायरल हैं। स्टैंड अप कामेडी के शो लाफ्टर चैलेंज में रनर अप रहे थे। 1993 में राजू श्रीवास्तव ने शिखा श्रीवास्तव से शादी कर ली और उनके दो बच्चे हैं। 


राजू श्रीवास्तव ने राजनीति में भी अपना हाथ अजमाया था। उन्हें 2014 में कानपुर से लोकसभा चुनाव के लिए सपा से टिकट मिला था। लेकिन उन्होने बाद में चुनाव लड़ने से मना कर दिया और बाद में वो बीजेपी में शामिल हो गए और स्वच्छ भारत अभियान से जुड़ गए। राजू श्रीवास्तव को 2019 में यूपी फिल्म विकास परिषद का अध्यक्ष बनाया गया था।

Similar News