SSC Selection Post Ladakh Recruitment 2022: एसएससी सेलेक्शन पोस्ट लद्दाख रिक्रूटमेंट 2022 के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। एसएससी सिलेक्शन पोस्ट भर्ती के लिए उम्मीदवार 13 जून 2022 तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 13 जून 2022 रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तारीख है। एसएससी सेलेक्शन पोस्ट के लिए उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBE) के आधार पर होगा।

SSC Selection Post Ladakh Recruitment 2022, How To Apply-

उम्मीदवारों को समझने में मदद करने के लिए हमने आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया स्टेप बाए स्टेप नीचे दे रखी है :

स्टेप 1:

उम्मीदवार स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC Recruitment 2022) की आधिकारिक वेबसाइट www.ssc.nic.in पर जाएं और नीचे दी गई तस्वीर पे हाइलाइटेड लिंक 'Apply' पर क्लिक करें।

स्टेप 2:

अप्लाई पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने एक होमपेज खुल जाएगा जहाँ उम्मीदवारों को एसएससी सेलेक्शन पोस्ट लद्दाख 2022 के एग्जामिनेशन के लिए न्यू यूजर के तौर पर लॉगिन करना होगा।

उम्मीदवारों के पास एक पर्सनल ईमेल एड्रेस और मोबाइल नंबर होना ज़रूरी है जो की इस पूरे रिक्रूटमेंट प्रोसेस के दौरान एक्टिव रहे क्यूंकि उम्मीदवारों से उसी के ज़रिये कम्यूनिकेट किया जाएगा और साड़ी ज़रूरी जानकारी जैसे की रजिस्ट्रेशन नंबर, पासवर्ड और बाकी की डिटेल्स रजिस्टर्ड ईमेल एड्रेस पर ही भेजी जाएंगी।

स्टेप 3:

लॉगिन करते ही उम्मीदवारों के सामने ऑनलाइन आवेदन पत्र खुल जाएगा जो की उन्हें भरना होगा। उम्मीदवार एक बार में एक ही पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं उम्मीदवारों को हर अलग-अलग केटेगरी के पद पर आवेदन करने के लिए अलग से आवेदन पत्र भरना होगा और अलग शुल्क भी जमा करना होगा। उम्मीदवारों को वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने से पहले निम्न दी गई जानकारी/दस्तावेज़ तैयार रखने होंगे:

मोबाइल नंबर (ओटीपी के माध्यम से वेरीफाई किये जाने के लिए)

ईमेल (ओटीपी के माध्यम से वेरीफाई किये जाने के लिए)

आधार कार्ड नंबर

नोट: यदि उम्मीदवार के पास आधार कार्ड नंबर नहीं है तो उसे निम्न दिए गए पहचान पत्रों में से किसी का नंबर देना होगा (आगे उम्मीदवार को ओरिजिनल डॉक्यूमेंट दिखाना पड़ेगा):

पैन कार्ड

स्कूल/कॉलेज आईडी

वोटर आईडी कार्ड

एम्प्लायर आईडी (गवर्नमेंट/पीएसयू/प्राइवेट)

पासपोर्ट

ड्राइविंग लाइसेंस

10th एग्जामिनेशन पास करने का वर्ष, बोर्ड और रोल नंबर

अगर उम्मीदवार बेंचमार्क विकलांगता वाले व्यक्ति हैं तो उन्हें अपना विकलांगता सर्टिफिकेट नंबर लगाना होगा

स्टेप 4:

बेसिक डिटेल्स भरने के बाद उम्मीदवारों को बाकी की डिटेल्स भरनी होंगी। इसमें उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों के लिए अपना प्रेफरन्स देना होगा जिसका विवरण कुछ इस प्रकार होगा:

चंडीगढ़ / मोहाली- 1601

जम्मू- 1004

श्रीनगर- 1007

लेह- 1005

कारगिल- 1008

दिल्ली- 2201

अगर उम्मीदवार एज-रिलैक्सेशन चाहते हैं तो एज-रिलैक्सेशन केटेगरी का चयन करें

अपना हाईएस्ट एजुकेशनल क्वालिफिकेशन बताएं

यदि उम्मीदवार इकोनोमिकली वीकेर सेक्शन (EWS) में आते हैं तोह वह अपनी पूरी जानकारी दें। ये सिर्फ अनारक्षित उम्मीदवारों के ऊपर लागू होता है।

स्टेप 5:

एसएससी द्वारा जारी किये गए आधिकारिक नोटिफिकेशन में दी गई प्रक्रिया के अनुसार उम्मीदवारों को अपनी एक स्कैन्ड तस्वीर और सिग्नेचर अपलोड करना होगा।

फोटोग्राफ: JPEG फॉर्मेट (20 KB से 50 KB) में एक स्कैन्ड कलर पासपोर्ट साइज फोटो जिसका डायमेंशन 3.5 cm (width) * 4.5 cm (height) होना चाहिए।

सिग्नेचर: JPEG फॉर्मेट (10 KB से 20 KB) में सिग्नेचर की एक स्कैन्ड इमेज जिसका डायमेंशन 4.0 cm (width) * 3.0 cm (height) होना चाहिए।

नोट: धुंधली फोटोग्राफ व सिग्नेचर वाले आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएंगे।

स्टेप 6:

उम्मीदवार BHIM UPI, नेट बैंकिंग, Mastercard, Visa, RuPay, Maestro डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के ज़रिये आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं, या फिर SBI की शाखाओं में जाकर SBI चालान जेनेरेट करवा के भी कर सकते हैं। केटेगरी के अनुसार परीक्षा शुल्क निम्न दिया हुआ है:

जनरल / OBC- 100/- रुपये

महिलायें / SC / ST / PwD / एक्स सर्विसमैन- NIL

उम्मीदवार ऑनलाइन शुल्क का भुगतान 15 जून 2022 रात 23:00 बजे तक कर सकते हैं। जो उम्मीदवार नकद भुगतान करना चाहते हैं वह SBI की शाखा में चालान का भुगतान 18 जून 2022 तक नकद कर सकते हैं, हालांकि उन्हें ये दिखाना होगा की उन्हने 16 जून 2022 तक चालान जेनेरेट करवा लिया था।

स्टेप 7:

"I agree" चेक बॉक्स पर क्लिक कर के अपना डिक्लेरेशन पूरा करें और कैप्चा कोड भरें। अपने द्वारा भरी गई जानकारी को ठीक से जाँच कर वेरीफाई कर लें और 'Submit' पर क्लिक कर के अपना आवेदन जमा कर दें। फाइनल सबमिशन करने से पहले एक बार अच्छे से अपने द्वारा भरी गई जानकारी और अपलोड किये हुए दस्तावेज़ चेक कर लें। फाइनल सबमिशन के बाद उम्मीदवार अपने आवेदन पत्र का प्रिंटआउट निकल लें और जो जो दस्तावेज़ उन्होंने आवेदन में लगाए हैं उनकी सेल्फ अटेस्टेड हार्ड कॉपी आवेदन के प्रिंटआउट से अटैच कर के रख लें और CBE के बाद कमीशन द्वारा बुलाये जाने पर अपने साथ लेकर जाएं।