CLAT 2022; कंसोर्सियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित कॉमन लॉ ऐडमिशन टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जल्द ही समाप्त होने वाली है। जोअभ्यार्थी आवेदन करने की इच्छा रखते है, वो इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करे।

CLAT 2022 Registration Details-

क्लैट 2022 में इंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। जल्द ही ये प्रक्रिया समाप्त होने वाली हैं, जो छात्र परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, लेकिन अभी तक इसके लिए आवेदन नहीं किया है, वे जल्द से जल्द आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जाकर आवेदन कर लें। यदि आप अभी तक सोच-विचार में हैं, और रजिस्ट्रेशन के अंतिम तारीख के दिन आवेदन करना चाहते है, तो आप ये गलती बिल्कुल भी ना करे, क्योकि रजिस्ट्रेशन के अंतिम दिन साइट का सर्वर डाउन हो सकता है। जिसकी वजह से शायद आप आवेदन ना कर पाएं और आपका ये साल बर्बाद हो जाऐ।

CLAT 2022 में कैसे करे आवेदन-

  • क्लैट 2022 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद मुख्य पृष्ठ पर उपलब्ध रजिस्ट्रेशन लिंक पर जाना होगा और अपना मोबाइल नंबर एवं पासवर्ड सबमिट करना होगा।
  • अब उम्मीदवारों को अपने क्रेडेंशियल के माध्यम से लॉग इन करना और आवेदन पत्र भरना होगा।
  • इसके बाद आप अपनी सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स अपलोड कर आवेदन शुल्क जमा दे।
  • आवेदन सफलतापूर्वक हो जाने के बाद उम्मीदवार उसकी एक प्रति डाउनलोड कर भविष्य के संदर्भ के लिए सेव कर लें।

CLAT 2022 Apply Date-

क्लैट 2022 में आवेदन की अंतिम तारीख 9 मई 2022 है।

CLAT 2022 Application Fees Details-

क्लैट परीक्षा 2022 में हर एक वर्ग के लिए अलग-अलग परीक्षा शुल्क हैं। जनरल, ओबीसी, पीडब्ल्यूडी, एनआरआई, पीआईओ, ओसीआई के उम्मीदवारों के लिए फीस रुपये 4,000 और एससी और एसटी वर्ग के लिए 3,500 रुपये आवेदन शुल्क लागू होगा।

CLAT 2022 Eligibility-

क्लैट परीक्षा 2022 में यूजी पाठ्यक्रमों के लिए आपको 10+2 परीक्षा में 45 फीसदी अंक अनिवार्य हैं तथा वहीं आरक्षित वर्ग के लिए 40 फीसदी अंक होने चाहिए। वहीं, पीजी पाठ्यक्रमों के लिए, उम्मीदवारों को एलएलबी या किसी अन्य परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए और अनारक्षित श्रेणी के लिए परीक्षा में 50 फीसदी अंक और आरक्षित वर्ग के लिए 45 फीसदी अंक होना चाहिए।