JEE Mains New Rules:जेईई मेन्स 2024 जनवरी सेशन का आयोजन कुछ ही दिनों में किया जाएगा। इस बीच परीक्षा से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही हैं। इसके अनुसार परीक्षा के दौरान उम्मीदवार से लेकर टीचर, ऑफीशियल या कोई भी व्यक्ति अगर टॉयलेट ब्रेक लेता हैं तो वापस आकर उसे फिर से चेकिंग करानी होगी। इसके साथ ही उसका बायोमैट्रिक भी दोबारा होगा। चेकिंग व बायोमेट्रिक फिर से कराने के बाद ही वो परीक्षा हॉल में प्रवेश कर सकता हैं। बता दे कि इस बार की जेईई मेन्स परीक्षा का आयोजन 24 जनवरी से होगा। इसके पहले उम्मीदवार इस नियम को सही से समझ ले।

एनटीए ने जारी की गाइडलाइन-

टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार एनटीए ने जेईई मेन्स परीक्षा 2024 को लेकर गाइडलाइन जारी की है। जिसके अनुसार अगर कोई स्टूडेंट परीक्षा के दौरान टॉयलेट ब्रेक भी लेता है तो उसे वापस आकर फिर से बायोमेट्रिक कराना होगा। इसके साथ ही उसे दोबारा चेकिंग भी करानी होगी। यही नहीं इनविजिलेटर, टीचर्स, कर्मचारी जो भी कक्ष में हैं या आ जा रहे हैं, सभी पर ये नियम लागू होगा।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम-

इसके बारे में एनटीए का कहना हैं कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी अब एक बहुत बड़ी एग्जाम कंडक्टिंग बॉडी बन चुका हैं। जहाँ साल में करीब 1.2 करोड़ आवेदन विभिन्न परीक्षाओं के लिए आते हैं। ऐसे में जेईई मेन्स व दूसरी प्रवेश परीक्षाओं की सुरक्षा बढ़ाने के लिए सख्त इंतजाम किए जा रहे हैं। जिन सेंटर्स से सिक्योरिटी को लेकर किसी प्रकार की शिकायत आ रही हैं। उन्हें भी दूर किया जा रहा हैं।