Lucknow University PhD Admission 2024: पीएचडी करने की इच्छा हैं तो आपके लिए ये खबर बहुत आवश्यक हैं। लखनऊ यूनिवर्सिटी ने एक नोटिस जारी कर पीएचडी में एडमिशन के लिए प्रोसेस शुरू कर दी हैं। जिसके अनुसार जो छात्र-छात्राएं पीएचडी में प्रवेश शुरू होने का इंतजार कर रहे थे। अब कि खत्म हो गया हैं। पीएचडी में एडमिशन लेने की प्रोसेस 22 जनवरी को खत्म हो जाएगी।

लखनऊ विश्वविद्यालय की तरफ से जारी नोटिस के अनुसार साल 2023-24 के लिए विश्वविद्यालय में सभी सब्जेक्ट के लिए कुल 372 सीटे निकाली गई हैं। जोकि सम्बद्ध महाविद्यालयों में 525 सीटों को मिलाकर 898 सीटें हैं। तो वहीं यूनिवर्सिटी ने 2023-24 के लिए 58 अंकतालिक सीटों पर भी एडमिशन लेने का ऐलान किया हैं।

ऐसे करे एडमिशन के लिए आवेदन-

एडमिशन लेने के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को अधिकारिक वेबसाइट lkouniv.ac.in पर जाना होगा। फिर छात्र को होमपेज पर पीएचडी एडमिशन सेक्शन में जाना होगा। अब उम्मीदवार को यहाँ पर दिए गए लिंक या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से पंजीकरण करना होगा, फिर छात्र को लखनऊ यूनिवर्सिटी रजिस्ट्रेशन नंबर प्रदान किया जाएगा। अब उम्मीदवार को तय आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। इसके बाद उम्मीदवार फॉर्म सबमिट कर दे।

साभार- Newstrack