Rashtriya Military Schools Admissions: जो अभिभावक अपने बच्चो का एडमिशन राष्ट्रीय सैन्य स्कूल में कराना चाहते हैं। उनके लिए ये न्यूज काम की हो सकती हैं। शैक्षणित सत्र 2024-2025 के लिए चेल,अजमेर, बेलगाम, बेंगलुरू व धौलपुर में स्थित राष्ट्रीय सैन्य स्कूलों में क्लास 6 व क्लास 9 में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई हैं। राष्ट्रीय सैन्य स्कूल अंग्रेजी माध्यम के आवासीय पब्लिक स्कूल है, जो कि रक्षा मंत्रालय की तरफ से रक्षा कर्मियों व नागरिकों के बच्चों को कक्षा VI से XII तक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए चलाया जाता हैं। रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 18 अक्टूबर हैं। इस डेट के निकल जाने के बाद पंजीकरण का अवसर नहीं मिलेगा।

बता दे कि रक्षा मंत्रालय (सेना) के एकीकृत मुख्यालय के तत्वावधान में आयोजित एक सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीईटी) के माध्यम से विद्यार्थियों को क्लास 6 व 9 में प्रवेश मिल जाता हैं। कक्षा 6 में एडमिसन के लिए छात्र की उम्र 10 साल से कम व 12 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। तो वहीं कक्षा 9वीं एडमिशन के लिए उम्मीदवारो की आयु सीमा 13 से लेकर 15 साल तक होनी चाहिए। बता दे कि क्लास 6 में एडमिशन छात्र व छात्राओं दोनों के लिए खुला हैं। तो वहीं कक्षा 9 में एडमिशन केवल छात्रों के लिए ओपन हुआ हैं।

किस दिन होगा एग्जाम-

कक्षा 6वीं से लेकर 9वीं तक में एडमिशन के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (सीईटी) ओएमआर-आधारित मोड में होगा। सभी एडमिशन केवल बॉर्डर की वर्ग में लिखा होगा। लिखित परीक्षा की तारीख एसएमएस व ईमेल के जरिए बता दी जाएंगी। आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करने की अंतिम तिथि 18 अक्टूबर 2023 हैं। इन स्कूलों की स्थापना साल 1925 में की गई थी। ये देश के सबसे पुराने स्कूलों में से एक हैं। ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार अधिकारिक वेबसाइट पर जाए।