UP Board Result 2023: यूपी बोर्ड की 10वीं व 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा समाप्त हो चुकी हैं। जिसके बाद छात्रो को परीक्षा के परिणामो का इंतजार हैं। बता दे कि इस साल यूपी बोर्ड परीक्षा में लाखो छात्र शामिल हुए थे। रिजल्ट जारी हो जाने के बाद छात्र परीक्षा का परिणाम इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है।

यूपी बोर्ड की परीक्षा में इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा में इस साल कुल 58 लाख 67 हजार 398 छात्र-छात्राऐं शामिल हुए थे। तो वहीं यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए 8752 केन्द्र बनाए गए थे। तो वहीं 12वी कक्षा की परीक्षाओं का आयोजन 16 फरवरी 2023 से लेकर 04 मार्च 2023 तक कराया गया था। तो वहीं 10वीं परीक्षा के लिए 16 फरवरी से लेकर 3 मार्च तक की तारीख निर्धारित किया गया था। परीक्षा में शामिल होने वाले 58 लाख से अधिक अभ्यार्थी शामिल हुए थे। तो वहीं 12वीं क्लास के लिए 27.5 लाख छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण कराया था तथा 10वीं कक्षा की परीक्षा में 31.2 लाख अभ्यार्थों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था।

कब आएगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट-

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार 10वीं व 12वीं क्लास का रिजिल्ट इस माह के अंत में या मई के पहले सप्ताह तक जारी किया जा सकता हैं। तो वहीं बोर्ड की तरफ से कापियों को चेक करने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी हैं। अब बोर्ड द्वारा रिजल्ट बनाने की प्रक्रिया शुरू की गई हैं। यूपी बोर्ड का रिजल्ट इसकी अधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जारी किया जाएगा।

कैसे करे यूपी बोर्ड का रिजल्ट चेक-

  • यूपी बोर्ड का रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले इसकी अधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जाए।
  • होमपेज ओपन होने के बाद उम्मीदवार वहाँ दिए हुए लिंक UP Board Result 2023 पर क्लिक करे।
  • लिंक ओपन होने के बाद वहाँ रोल नंबर व अन्य जानकारी दर्ज कर दे।
  • जिसके बाद रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।
  • अंत में इसे डाउनलोड कर ले।