SSC Stenographer Admit Card 2023: स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने एसएससी स्टेनोग्राफर प्रिलिमिनेरी एग्जाम यानी टियर 1 परीक्षा की तारीखें जारी कर दी गई हैं। इसके बारे में अपडेट एसएससी की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। शेड्यूल में दी गई जानकारी के अनुसार एसएससी स्टेनोग्राफर टियर वन परीक्षा का आयोजन 12 व 13 अक्टूबर 2023 के दिन किया जाएगा। परीक्षा से पहले एडमिट कार्ड जारी होने वाला हैं और उम्मीदवारो को इस संबंध में अपडेट का बेसब्री से इंतजार हैं।

कब जारी होगा SSC Stenographer Admit Card 2023-

एसएससी ने इसके बारे में कोई पक्की जानकारी नहीं दी हैं। मीडिया रिपोर्ट्स कि माने तो परीक्षा में बचे समय को देखें तो ये कहा जा सकता हैं कि एडमिट कार्ड इसी हफ्ते जारी किया जा सकता हैं। वे उम्मीदवारो जिन्होंने परीक्षा के लिए आवेदन किया हैं। वे इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर समय-समय पर चेक करते रहे। एडमिट कार्ड से जुड़े अपडेट पर नजर बनाए रखे। एडमिट कार्ड अभ किसी भी समय जारी किया जा सकता हैं।

SSC Stenographer 2023 Exam Pattern-

एसएससी स्टेनोग्राफर टियर वन परीक्षा के पैटर्न की बात करे तो ये एक कंप्टूयर बेस्ड टेस्ट होगा। जिसमें कुल 200 सवाल पूछें जाएंगे। हर एक प्रश्न के लिए एक मार्क दिया जाएगा। इसमें निगेटिव मार्किंग भी हो सकती हैं व हर गलत जवाब के लिए एक तिहाई अंक कट जाएगा। परीक्षा हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा।

परीक्षा दो चरण में आयोजित की जाएगी। पहले प्री एग्जाम होगा। जोकि ऑब्जेक्टिव टाइप हैं व कंप्यूटर बेस्ड हैं। इसके बाद मुख्य परीक्षा का आयोजन होगा। जिसमें लिखित परीक्षा ली जाएगी व डिस्क्रिप्टिव सवाल आएंगे।

किस विषय के कितने प्रश्न-

प्री परीक्षा में कुल तीन सेक्सन होंगे। ये जनरल इंटेलीजेंस व रीजनिंग, इंग्लिश लैंग्वेज व कॉम्प्रिहेंशन व जनरल अवेयरनेस, पहले सेक्शन यानी जनरल इंटेलीजेंस व रीजनिंग से 50 नंबर के 50 प्रश्न आएंगे. दूसरे सेक्शन यानी इंग्लिस लैंग्वेज व कॉम्प्रीहेंशन से 100 नंबर के 100 सवाल पूछे जाएंगे। तो वहीं आखिरी सेक्शन से 50 नंबर के 50 सवाल पूछे जाएंगे। मेन्स परीक्षा में जनरल इंग्लिश व स्टेनोग्राफी से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे।