CBSE Board Exams 2024 Date: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से जल्द ही साल 2024 में होने वाली परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी कर दिया जाएगा। जिसे छात्र-छात्राएं अधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in और cbse.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। डेटशीट का इंतजार सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूलों में पढ़ने वाले लाखों छात्र-छात्राएं कर रहे हैं।

रिपोर्ट्स कि माने तो इस महीने के अंत तक सीबीएसई की तरफ से डेटशीट जारी कर दी जाएगी। बता दे कि बोर्ड ने पहले घोषणा कर दी थी कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024, 15 फरवरी से लेकर 10 अप्रैल 2024 तक आयोजित की जाएगी। ये परीक्षाऐं 55 दिनों तक चलेगी। परीक्षा का पूरा शेड्यूल व अधिकारिक सूचना अभी तक जारी नहीं की गई हैं। सीबीएसई बोर्ड वर्तमान में अपने सभी संबद्ध स्कूलों की तरफ से भेजे गए उम्मीदवारों की सूची (एलओसी) को संसाधित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा हैं।

सैंपल पेपर जारी-

पिछले वर्षों की तरफ बात की जाए तो बोर्ड ने एग्जाम शुरू होने से करीब 60 से लेकर 90 दिन पहले तक डेटशीट जारी कर दिया गया हैं। लेकिन विभिन्न रिपोर्ट्स के अनुसार इस साल इसे थोड़ा पहले जारी करने की उम्मीद हैं। छात्र-छात्राओं को सलाह दी जाती हैं कि बोर्ड के पोर्टल घर नजर बनाए रखे। तो सीबीएसई बोर्ड की तरफ से छात्र-छात्राओं की तैयारी के लिए सैंपल पेपर भी जारी कर दिया गया हैं। उम्मीदवार इन पेपर की मद्द से परीक्षा बेहतर तरीके से तैयार कर सकते हैं।

कैसे चेक करे डेटशीट-

  • उम्मीदवार सबसे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज ओपन होने के बाद “सीबीएसई कक्षा दसवीं या सीबीएसई बारहवीं डेट शीट 2024 पीडीएफ” लिंक पर क्लिक करे।
  • जिसके बाद सीबीएसई परीक्षा तिथि 2024 पीडीएफ फाइल स्क्रीन पर दिखाई देगी।
  • परीक्षा की तारीख समय और अन्य महत्वपूर्ण निर्देशों को ध्यानपूर्वक जाँचे।
  • इसके बाद इसे डाउनलोड कर ले व प्रिंट ऑउट निकाल ले।