Roger Federer (रोजर फेडरर) टेनिस के इतिहास में एक ऐसा खिलाड़ी हैं, जिसके चाहने वाले दुनिया भर में मिल जाएगे। उन्होने आज अपने करियर का आखिरी मैच खेला जिसके बाद आधी रात से उनके लिए फैंस लगातार सोशल मीडिया पर ट्रेड करते रहे। रोजर फेडरर का आज का रात 12 बजकर 30 मिनट पर समाप्त हुए मैच के दौरान अलविदा फेडरर, अलविदा फेडरर कह रहे थे। रोजर फेडरर फिल्ड पर ही भावुक हो उठे।


रोजर फेडरर ने लेवर कप में अपना आखिरी मैच खेला जिसमें वह टीम यूरोप की तरफ से डबल्स मैच खेलने कोर्ट पर उतरे थे। भले ही मैच को अपने जोड़ीदार राफेल नडाल के साथ हार गए हो। लेकिन मैच में पूरे समय सभी की आँखे रोजर फेडरर पर टीकि रही थी। ना केवल यूरोप के लोग ही अपितु भारत समेत दुनिया भर के लोग इस मैच को देखने के लिए आधी रात तक जगे रहे।


रोजर जब टीम यूरोप के अन्य खिलाड़ियों से मिलने जा रहे थे तो वह अपने आंसुओं को नहीं रोक पाए और वो फिल्ड में ही भावुक हो गए। उन्होने मैच खत्म होने के बाद कम से कम 2 घंटे तक सभी को संबोधित किया और धन्यवाद बोला।


साल 2018 तक सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम का रिकॉर्ड अपने नाम बरकरार रखने वाले फेडरर पिछले 4 सालों से इंजरी से काफी ज्यादा परेशान रहे हैं। उन्होने अपने करियर में बहुत से रिकार्ड अपने नाम किए हैं। जिसमें से रोजर फेडरर ने अपने करियर में 20 ग्रैंड स्लैंम टाइटल जीता हैं। नंबर-1 रैंकिंग पाने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी का रिकॉर्ड भी रोजर के नाम ही हैं। फेडरर ने आठ विंबलडन पुरुष सिंगल्स टाइटल जीता हैं। फेडरर ने कुल मिलाकर 103 एकल खिताब जीते और वह कई सप्ताह तक एटीपी रैंकिंग में नंबर एक पर रहे हैं।


मुकाबले के बाद नोवाक जोकोविच ने फेडरर को कंधे पर उठा लिया। रोजर फेडरर को पिछले साल विंबलडन के क्वार्टर फाइनल में हार के बाद अपने दाहिने घुटने के तीन ऑपरेशन कराना पड़ा था। जिसकी वजह से वो कोर्ट में नहीं उतर पाए थे। और आज उनका ये आखिरी मैच था। स्विजरलैंड के दिग्गज खिलाड़ी ने गुरूवार को ही उन्होने सन्यास का ऐलान किया था। रोजर फेडरर को विराट कोहली (Virat Kohli) ने भी अंतिम विदाई दी हैं।